सभी आँकड़े अमीर और ग़रीब के बीच बढ़ती खाई के सुबूत दिखाते हैं, बोले जयराम रमेश

जयराम रमेश ने आज कहा कि काँग्रेस पार्टी लगातार इस मुद्दे को उठा रही है कि देश में अमीर और ग़रीब के बीच खाई बढ़ती जा रही है

काँग्रेस के संचार महासचिव और राज्यसभा सदस्य जयराम रमेश ने बुधवार को कहा है कि सभी आँकड़े अमीर और ग़रीब के बीच बढ़ती खाई के सुबूत दिखाते हैं। जयराम रमेश ने आज कहा कि काँग्रेस पार्टी लगातार इस मुद्दे को उठा रही है कि देश में अमीर और ग़रीब के बीच खाई बढ़ती जा रही है।
जयराम रमेश ने कहा कि चाहे जो भी आँकड़े देखें, सभी अमीर और ग़रीब के बीच बढ़ती खाई के सुबूत दिखाते हैं। जयराम ने कहा कि देश के पाँच प्रतिशत सबसे ग़रीब लोगों का मासिक उपभोग ख़र्च महज़ 1,373 रुपये है, वहीं टॉप पाँच प्रतिशत अमीरों का मासिक उपभोग ख़र्च 20,824 रुपये है। उन्होंने कहा कि सबसे अमीर और सबसे ग़रीब परिवारों के बीच हर महीने 20 गुणा का अन्तर है।
जयराम रमेश ने कहा कि आज 21 अरबपतियों के पास कुल मिलाकर 70 करोड़ भारतीयों से अधिक सम्पत्ति है। जयराम ने कहा कि 2012 से 2021 तक देश में बनी सम्पत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सिर्फ़ एक प्रतिशत आबादी के पास गया है। उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में अधिकाँश सार्वजनिक सम्पत्तियां और संसाधन एक या दो कम्पनियों के हाथों बेचे गए हैं। जयराम रमेश ने कहा कि देश में कुल वस्तु एवं सेवा कर (जीऐसटी) का लगभग 64 प्रतिशत हिस्सा ग़रीबों, लोअर मिडल क्लास और मिडल क्लास से आता है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.