मोदी सरकार ने करोड़ों युवाओं के सपनों को चकनाचूर किया है, बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज कहा कि मोदी सरकार का एक ही मिशन है, युवाओं को बेरोज़गार बनाए रखना

काँग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा है कि पिछले 10 साल में मोदी सरकार ने करोड़ों युवाओं के सपनों को चकनाचूर किया है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज कहा कि मोदी सरकार का एक ही मिशन है, युवाओं को बेरोज़गार बनाए रखना।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सच यह है कि पिछले 10 साल में करोड़ों युवाओं के सपनों को चकनाचूर करने की ज़िम्मेदार केवल मोदी सरकार है। खड़गे ने कहा कि 83 प्रतिशत बेरोज़गार भारतीय युवा हैं। उन्होंने कहा कि देश के 25 वर्ष से कम आयु के 42.3 प्रतिशत ग्रैजुएट बेरोज़गार हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकारी नौकरियां हों, या प्राइवेट सैक्टर, स्वरोज़गार हो या असंगठित क्षेत्र, मोदी सरकार का एक ही मिशन है, युवाओं को बेरोज़गार बनाए रखना।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैनुफ़ैक्चरिंग क्षेत्र में अनिगमित इकाइयों में वर्ष 2015 से 2023 के बीच सात वर्षों में 54 लाख नौकरियां ख़त्म हो गई हैं। खड़गे ने कहा कि देश में मौजूदा बेरोज़गारी दर 9.2 प्रतिशत पर पहुँच गई है। उन्होंने कहा कि शहरी बेरोज़गारी दर 6.7 प्रतिशत पर है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश में बेरोज़गार वृद्धि, शिक्षितों के बीच उच्च बेरोज़गारी, कार्यबल में महिलाओं की कम भागीदारी प्रबल है। खड़गे ने कहा कि महिलाओं में बेरोज़गारी दर 18.5 प्रतिशत पर है।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश में सालाना 1.2 करोड़ नौकरियों की ज़रूरत है, और सात प्रतिशत जीडीपी विकास भी हमारे युवाओं के लिए पर्याप्त नौकरियां पैदा नहीं कर पाएगा। खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार के तहत देश ने औसतन केवल 5.8 प्रतिशत जीडीपी ग्रोथ हासिल की है।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार भले ही बेरोज़गारी पर स्वतन्त्र आर्थिक रिपोर्टों को नकार रही हो, पर सरकारी आँकड़ों को कैसे नकारेगी! खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार स्वतन्त्र आर्थिक रिपोर्टों को इसलिए नकारती है, क्योंकि वो उनकी लीपापोती को उजागर करती हैं।

Comments (0)
Add Comment