खड़गे ने की संसद भवन परिसर में प्रतिमाओं के मूल स्थानों पर स्थानान्तरण की माँग

मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज लिखा संसद भवन परिसर में प्रमुख नेताओं की मूर्तियों के स्थानान्तरण पर राज्यसभा के सभापति और लोकसभा अध्यक्ष को एक पत्र

काँग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को संसद भवन परिसर में राष्ट्रीय नेताओं की प्रतिमाओं को मूल स्थानों पर स्थानान्तरित करने की माँग की है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज संसद भवन परिसर में प्रमुख नेताओं की मूर्तियों के स्थानान्तरण पर राज्यसभा के सभापति और लोकसभा अध्यक्ष को एक पत्र लिखा।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि महात्मा गाँधी और भीमराव अम्बेदकर सहित कई महान नेताओं की मूर्तियों को संसद भवन परिसर में उनके प्रमुख स्थानों से हटाकर एक अलग कोने में स्थापित कर दिया गया है। खड़गे ने कहा कि वो इस बात पर ज़ोर देना चाहते हैं कि बिना किसी परामर्श के इन मूर्तियों को मनमाने ढंग से हटाना हमारे लोकतन्त्र की मूल भावना का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि महात्मा गाँधी, भीमराव अम्बेदकर और अन्य राष्ट्रीय नेताओं की मूर्तियों को उचित विचार-विमर्श के बाद प्रमुख स्थानों पर स्थापित किया गया था। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि संसद भवन परिसर में प्रत्येक मूर्ति और उसके स्थान का बहुत महत्त्व और मूल्य था। खड़गे ने कहा कि वो यह दुःख के साथ कहने के लिए बाध्य हैं कि यह सब अब मनमाने ढंग से और एकतरफ़ा तरीक़े से समाप्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी, भीमराव अम्बेदकर और अन्य राष्ट्रीय नेताओं की प्रतिमाओं को, जिन्होंने हमारे राष्ट्र की एकता और अखण्डता के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है, उचित सम्मान और आदर के साथ उनके मूल स्थानों पर स्थानान्तरित किया जाना चाहिए।

Comments (0)
Add Comment